क्या मेरी किस्मत में सरकारी नौकरी है? | Kya Meri Kismat Main Sarkari Naukari Hai?

By Vijay Singh Chawandia

Updated on:

यदि आपने भी आज गूगल पर सर्च किया है की क्या मेरी किस्मत में सरकारी नौकरी है? तो यकीन मानिये आप एकदम सही जगह पर आये है। वर्तमान में सरकारी नौकरी पाना हर बेरोजगार युवक और युवतियों का सपना होता है, इसलिए वह सर्च इंजन पर सर्च करते है की क्या मेरे भाग्य में सरकारी नौकरी है? इसका मुख्य कारण है की सरकारी नौकरी में भविष्य सुरक्षित होता है, और सैलेरी भी अच्छी खासी होती है। आम तौर पर हमारे समाज में यह धारणा है की सरकारी नौकरी पाने वाले लोगो के जीवन में कठिनाइयों की कमी होती है, इसलिए सभी को सरकारी जॉब चाहिए।

WhatsApp Group Join Us
Telegram Group Join Now

अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की लोग आखिर क्यों सर्च है Kya Meri Kismat Main Sarkari Naukari Hai? किन्तु वर्तमान में सरकारी नौकरी पाना इतना आसान भी नहीं है, क्योंकि जैसे जैसे भारत की जनसंख्या में वृद्धि हुई है, वैसे ही बेरोजगारी की समस्या भी सामने आ खड़ी हुई है। किंतु आप ज्यादा चिंता ना करे, आज के इस लेख में आपको हम विस्तार से बताएंगे कि क्या आपके भाग्य में सरकारी नौकरी है या नही। अगर आपको लेख पसंद आए तो अपने मित्रों के साथ साझा जरूर करे ।

क्या मेरी किस्मत में सरकारी नौकरी है?

सच मानिए दोस्तों अगर आप भी रोज गूगल पर यही सर्च कर रहे है की क्या मेरी किस्मत में सरकारी नौकरी है की नही तो इसका जवाब आपको गूगल पर नही आपके मन में ही मिल जायेगा। क्योंकि हर व्यक्ति की अंतरात्मा को पता होता है की उसके जीवन का लक्ष्य क्या है, और वह कैसी तैयारी कर रहा है जिससे उसको जीवन में सफलता मिलेगी की नही । फिर भी कई लोग सर्च इंजन पर दिन रात है खोजते है की मेरे भाग्य में सरकारी नौकरी है की नही ।

क्या मेरी किस्मत में सरकारी नौकरी है? | Kya Meri Kismat Main Sarkari Naukari Hai

कुछ लोग ज्योतिष का सहारा लेते है अपने सवालों का जवाब ढूंढने के लिए, तो कुछ लोग बहुत सी वेबसाइट्स पर लिखे आर्टिकलों के बहकावे में आकर अपना समय बर्बाद करते है । हमारे इस लेख में हम सभी बेरोजगार उम्मीदवारों की इस समस्या का हल करने का प्रयास करेंगे जो अच्छी नौकरी की तलाश में भटक रहे है ।

सरकारी नौकरी कैसे पाए? Sarkari Naukari Kaise Payen?

सरकारी नौकरी कैसे पाए? यह सवाल तो आजकल सभी युवाओं के मन में घूमता रहता है, क्योंकि सभी को पता है की सरकारी जॉब में भविष्य सुरक्षित रहता है । किंतु हम सरकारी नौकरी कैसे पाए? इसका जवाब भी एकदम सरल है दोस्तों आपको सरकारी नौकरी पाने के लिए खुद को काबिल बनाना पड़ेगा । आपको अगर सरकारी नौकरी पाना है तो आपको सरकारी परीक्षा को पास करना होगा । समय-समय पर सरकार द्वारा Government Exam को करवाया जाता है, आपको उन सभी में Apply करना होगा और अच्छे से तैयारी करनी होगी ।

जिस भी फील्ड में आपको रुचि हो जैसे :- Bank Jobs, Army Jobs, सिविल सेवा आदि, आपको इन सभी की तैयारी करनी होगी और जब भी सरकार द्वारा कोई भर्ती निकलती है। आपको उसका फॉर्म भरना होगा । अगर आपकी तैयारी अच्छी होगी और आप भर्ती की परीक्षा में पास हो जायेंगे, तब भर्ती की बाकी प्रक्रिया जैसे:- मेडिकल, दस्तावेज सत्यापन, साक्षात्कार आदि के बाद आपका चयन सरकारी नौकरी के लिए हो जायेगा ।

किन लोगों की किस्मत में सरकारी नौकरी होती है?

जो व्यक्ति अपने कर्म पर अध्यधिक विश्वास रखता है, और अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर अपनी कठिन तैयारी करता है । उसे अपने आप पर दृढ़ विश्वास होता है की जो भी कार्य करने के लिए वह तैयारी करेगा उसे पूर्ण करके ही मानेगा, ईश्वर भी उन्ही लोगों को फल की प्राप्ति देता है । ऐसे ही दृढ़ निश्चयी व्यक्तियों की किस्मत में सरकारी नौकरी होती है ।

अगर आपको जीवन में सफल होना है, तो आपको अपने लक्ष्य के प्रति संकल्प लेना होगा और उसके लिए कठौर परिश्रम करना होगा । यकीन मानिए अगर आप कठौर परिश्रम करने अपने लक्ष्य की और आगे बढ़ेंगे तो सफलता आपके कदम चूमेगी ।

ज्योतिष के हिसाब से किनकी किस्मत में सरकारी नौकरी होती है?

वैसे तो व्यक्ति कर्म करके अपने लक्ष्य को आसानी से पा लेता है, फिर भी अगर नीचे बताए कुछ बिंदु अगर आपके जीवन में हो तो सरकारी नौकरी का योग आपकी किस्मत में जरूर होगा :- Kya Meri Kismat Main Sarkari Naukari Hai?

  • ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अगर व्यक्ति की कुंडली में सूर्य ग्रह और चंद्र ग्रह में से किसी एक ग्रह की उपस्थिति ज्यादा मजबूत हो तो उसकी किस्मत में सरकारी नौकरी का योग होता है।
  • व्यक्ति की हस्तरेखा में सूर्य का दो बार होना भी सरकारी नौकरी का योग माना जाता है।
  • यदि व्यक्ति के हाथ में बृहस्पति रेखा के पर्वत पर + ( क्रास ) हो तब उसकी किस्मत में सरकारी नौकरी होती है।
  • यदि व्यक्ति की कुंडली में पंच महापुरुषों का योग एक से अधिक बार हो तो उसकी किस्मत में सरकारी नौकरी होती है।

FAQ’s

मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे सरकारी नौकरी मिलेगी या नहीं?

यदि आपकी कुण्डली में सूर्य और चंद्रमा में से एक मजबूत है तो आपकी सरकारी नौकरी लग सकती है ।

सरकारी नौकरी पाने का सबसे आसान तरीका कौन सा है?

सबसे पहले आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा, फिर आपको 10th और 12th पाठ्यक्रम स्तर पर तैयारी करके सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा में भाग लेना होगा । इससे आप आसानी से सरकारी नौकरी पा सकते है ।

सरकारी नौकरी की भाग्य रेखा कौनसी होती है?

आपकी जीवन रेखा बृहस्पति पर्वत रेखा को काटती हुई निकल रही हो तो आपके जीवन में सरकारी नौकरी का योग होता है ।

सरकारी नौकरी नहीं लग रही तो क्या करना चाहिए?

अपने घर में सुंदरकांड के पाठ करवाना चाहिए, एवम् कम से कम 11 मंगलवार हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते है, और मनचाहा वर देते है। इससे आपको सरकारी नौकरी पाने में सहायता मिलेगी ।

WhatsApp Group Join Us
Telegram Group Join Now

Vijay Singh Chawandia

I am a full time blogger, content writer and social media influencer who likes to know about internet related information and history.