CBSE Training Portal | सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल निःशुल्क पंजीकरण 2024, शिक्षक लॉगिन, प्रमाणपत्र डाउनलोड

By Vijay Singh Chawandia

Updated on:

संक्षेप में

सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल द्वारा सभी शिक्षकों को नवीनतम तकनीकी प्रशिक्षण दिया जायेगा ।
शिक्षक इस पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन पाठ्यक्रम की सुविधा प्राप्त कर सकते है।
शिक्षकों को योजना का लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण करवाना आवश्यक है।

CBSE Training Portal | भारत सरकार ने शिक्षकों को नई तकनीक सिखाने के लिए सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल की शुरुआत की है । सरकार इस पोर्टल के क्रियान्वयन के द्वारा शिक्षकों की योग्यता में तकनीकी सुधार लाने के मूल उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों की मेजबानी करेगी ।

WhatsApp Group Join Us
Telegram Group Join Now

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस पोर्टल पर मौजूद कैस्केड मोड के द्वारा यह सुनिश्चित किया है की भारत के सभी स्कूलों के शिक्षक एवम् छात्र प्रशिक्षकों एवम् शिक्षक भर्ती की तैयारी के लिए सभी प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आसानी से लाभ ले सके । भारत सरकार ने CBSE Training Portal पर विभिन्न सेवाएं शुरू की है, आज की इस पोस्ट में हम सीबीएसई ट्रेनिंग पोर्टल 2024 से जुड़ी सभी जानकारियों का वर्णन करेंगे, इसलिए आपसे विनती है पोस्ट पूरी जरूर पढ़े:-

Page Contents

CBSE Training Portal – सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल क्या है?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, भारत सरकार द्वारा संचालित विभाग ने CBSE शैक्षणिक कक्षाओं को लाभ देने के लिए सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर देशभर में चल रहे सभी विषय एवं अध्यापकों के लिए पाठ्यक्रम की सभी जानकारी उपलब्ध है। अध्यापकों की सुविधा के लिए यह पोर्टल फ्री में एवं शुल्क सहित दोनों रूप से ऑनलाइन पाठ्यक्रम की सुविधा उपलब्ध करवाता हैं।

CBSE Training Portal के द्वारा सरकार शिक्षकों को उनके कार्य में और अधिक सक्षम बनने में मदद के स्वरूप कई तरह के  कार्यक्रम इस वेबसाइट पर जारी करेगी, जो भी शिक्षक इस सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल की सुविधा का लाभ लेना चाहते है, उनको पहले इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा, शिक्षक रजिस्ट्रेशन के बाद ही किसी सुविधा का लाभ प्राप्त कर पाएगा । 

सीबीएसई ट्रेनिंग पोर्टल का अवलोकन

नाम CBSE Training Portal
विभाग केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
वर्ष 2024 
उद्देश्य देश के सभी शिक्षकों को नवीनतम शिक्षा का प्रशिक्षण देना 
लाभार्थी सीबीएसई शिक्षक 
श्रेणी सरकारी योजना 
आधिकारिक वेबसाइट  cbseit.in/cbse/training
CBSE Training Portal | सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल

सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

यदि आप भारतीय नागरिक है, और सीबीएसई बोर्ड में शिक्षक है तो आपके लिए सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है, जो इस प्रकार है:-

  • आप इस पोर्टल पर शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
  • शिक्षक इस पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन सत्र में शामिल हो सकते है।
  • पोर्टल पर शिक्षक ईप्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते है।
  • सीबीएसई बोर्ड के स्कूल प्रबंधक इस पोर्टल पर Login कर सकते है।
  • व्यग्तिगत लॉगिन कर सकते है।

CBSE Training Portal 2024 का उद्देश्य

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित सीबीएसई ट्रेनिंग पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है, शिक्षकों को नवीनतम शिक्षा प्रणाली के लिए उच्च प्रशिक्षण प्रदान करना । देशभर के सभी सीबीएसई शिक्षक इस पोर्टल पर ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इस महत्वपूर्ण पोर्टल के द्वारा सभी सीईओ ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रशिक्षण कार्यक्रम कर रहे है ।

इन कार्यक्रमों में भाग लेने के इच्छुक पोर्टल पर अपना पंजीकरण करके ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है, सीबीएसई बोर्ड में पढ़ाने से पूर्व शिक्षकों का इन प्रशिक्षण कार्यक्रम में 50 घण्टे का प्रशिक्षण करना अनिवार्य है । सीबीएसई बोर्ड की कक्षाओं में वही कार्य कर सकते है, जिन्होंने इस पोर्टल पर प्रशिक्षण का जरूरी समय पूरा कर लिया हो, अत: यह बहुत महत्वपूर्ण पोर्टल है सीबीएसई शिक्षकों के लिए ।

सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करे?

अगर आप सीबीएसई बोर्ड के शिक्षक है, और CBSE Training Portal पर Registration करना चाहते है। तो हमारे द्वारा नीचे बताए गए महत्वपूर्ण स्टेप्स को जरूर फॉलो करे:-

CBSE Training Portal Registration Guide
  • Home पेज की स्क्रीन पर आपको रजिस्ट्रेशन करके लिए कुछ विकल्प दिखाई देंगे, आपकों उनमें से अपनी रुचि अनुसार विकल्प पर Click करना होगा।
  • अपना विकल्प चुनने पर आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर मांगी गई सही जरूरी जानकारियों को सही से भरे ।
  • यदि आपने फ्री सत्र के लिए अप्लाई किया है, तो अपना उचित स्थान का चयन करे, और यदि आपने सशुल्क विकल्प को चुना है, तो अपना पंजीकरण शुल्क जमा करे ।
  • सभी जरूरी स्टेप्स को पूरा करने पर आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा, अब सीबीएसई बोर्ड द्वारा सभी बातों की पुष्टि पूरी हो जाने पर आपको अपनी प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी उपलब्ध हो जायेगी ।

CBSE Training Portal Helpdesk Information

प्रशिक्षण विभाग011–23214737
डॉ. बी साहा (प्रशिक्षण निदेशक)011–23216873
डॉ. संदीप जैन011–23211400
अमित सिंह (भुगतान संबंधी प्रश्न)011–23211700
आईटी यूनिट011–23214737
अमित सिंहamit.singh26@hdfcbank.com
विक्रम सिंहvikram.singh4@hdfcbank.com
रिपन भट्टाचार्जीripon.bhattacharjee@hdfcbank.com
आईटी यूनिट के लिए संपर्कrainingportal.itunit@gmail.com

सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल पर अपना ईप्रमाणपत्र डाउनलोड कैसे करे?

अगर आपने सीबीएसई के प्रशिक्षण पोर्टल पर जरूरी 50 घंटो का प्रशिक्षण पूरा कर लिया है, और अब आप अपना ईप्रमाणपत्र डाउनलोड करना चाहते है, तो नीचे बताए अनुसार जरूरी स्टेप्स को फॉलो करे:-

CBSE Training Portal Download E Certificate
  • Home पेज की स्क्रीन पर आपको “CLICK HERE TO DOWNLOAD E-CERTIFICATE” नाम से एक बटन दिखाई देगा । आपकों इसपर क्लिक करना होगा ।
  • इस पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपकों बहुत से विकल्प दिखाई देंगे ।
  • इन विकल्पों में से आपकों जिस कोर्स का ईप्रमाणपत्र डाउनलोड करना है, उस विकल्प पर Click करना होगा ।
  • सही विकल्प चुनने पर आपके सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा, इसमें आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड भरकर, स्क्रीन पर दिखाई दे रहे केप्चा कोड को दर्ज करना है और लॉगिन बटन पर Click करना है।
  • सही से लॉगिन करने पर आपके सामने आपके चयनित कोर्स का ईप्रमाणपत्र डाउनलोड करने का बटन आ जायेगा। अब आप इस डाउनलोड बटन पर Click करके अपना ईप्रमाणपत्र आसानी से डाउनलोड कर सकते है ।

FAQ’s About CBSE Training Portal

CBSE प्रशिक्षण पोर्टल क्या है?

सीबीएसई प्रशिक्षण पोर्टल एक आधिकारिक वेबसाइट है जो शिक्षकों को विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण और संसाधनों को प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

CBSE प्रशिक्षण पोर्टल का उपयोग कैसे किया जाता है?

शिक्षकों को अपने पंजीकृत खाते के माध्यम से CBSE प्रशिक्षण पोर्टल पर साइन इन करना पड़ता है, फिर वे विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण सत्रों और संसाधनों को देख सकते हैं।

CBSE प्रशिक्षण पोर्टल के माध्यम से क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

CBSE प्रशिक्षण पोर्टल पर विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र, डिजिटल सामग्री, ऑनलाइन परीक्षण, संगठनात्मक उपकरण, और अन्य विभिन्न संसाधन उपलब्ध हैं।

CBSE प्रशिक्षण पोर्टल कौन उपयोग कर सकता है?

CBSE प्रशिक्षण पोर्टल का उपयोग केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के स्कूलों के शिक्षकों और प्रबंधकों द्वारा किया जा सकता है।

क्या सीबीएसई ट्रेनिंग पोर्टल का उपयोग करने का कोई शुल्क है?

नहीं, CBSE प्रशिक्षण पोर्टल का उपयोग करना मुफ्त है। यह सीबीएसई के स्कूलों के शिक्षकों और प्रबंधकों के लिए सेवाएं प्रदान करने का उद्देश्य रखता है।

WhatsApp Group Join Us
Telegram Group Join Now

Vijay Singh Chawandia

मैं Vijay Singh Chawandia, Karni Times Network का Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैंने MA तक की पढ़ाई की है । मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। 2015 से मैं ब्लॉगिंग कर रहा हूँ। खाली समय में मुझे किताबें पढना बहुत पसंद है।