अजीतसिंह शेखावत ने लगाए 51000 पेड़, बन रहे प्रदेश में युवाओं के प्रेरणास्रोत | Ajitsingh Shekhawat Planted 51000 trees

By Vijay Singh Chawandia

Updated on:

सीकर | प्रदेश के सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ तहसील के एक छोटे से गांव छचास से पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेने वाले अजीतसिंह शेखावत ने अपने आस-पास 51000 पौधरोपण करके युवाओं को पर्यावरण बचाने का महत्वपूर्ण संदेश दिया है । Ajitsingh Shekhawat planted 51000 trees

WhatsApp Group Join Us
Telegram Group Join Now

राजस्थान में भूजल स्तर धीरे-धीरे बहुत नीचे चला गया है, और समय रहते अगर आम जनता ने कोई कठौर कदम नहीं उठाए तो आने वाले समय में पानी की समस्या गंभीर रूप लेकर हमारे सामने आ जाएगी । सामान्य राजपूत परिवार से निकले अजीतसिंह शेखावत ने भू-जल स्तर को उपर लाने के रास्ते में पेड़ लगाकर लोगों के लिए प्रेरणास्रोत का काम किया है।

Ajitsingh Shekhawat planted 51000 Trees | अजीतसिंह शेखावत ने लगाये 51000 पेड़

अजीतसिंह शेखावत ने लगाए 51000 पेड़ | Ajitsingh Shekhawat planted 51000 Trees

पेशे से सॉफ्टवेयर इंजिनियर अजीतसिंह शेख्सवत ने लगाये 51000 पेड़ और बना दिए अपने आस-पास सैकड़ो ऑक्सीजन पार्क। करीब छह वर्ष पहले जब अजीतसिंह शेखावत ने देखा की शेखावाटी क्षेत्र में भूजल स्तर तेजी से गिर रहा है, और लोग इसके प्रति जागरूक भी नहीं है। तब अजीतसिंह शेखावत ने एक भीषण प्रतिज्ञा ली की वह 51000 पेड़ लगायेंगे और जब तक वह इस कार्य को करने में सफल नहीं होंगे तब तक नंगे पांव रहेगे।

अजीतसिंह शेखावत ने कुछ समय पहले दिए साक्षात्कार में बताया की उन्होंने 2017 में “यथार्थ वेलफेयर ट्रस्ट” शुरू किया था, और लोगो को पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया था। धीरे-धीरे लोग उनसे जुड़ते गए और आज 6 साल बाद उनका 51000 पेड़ लगाने का लक्ष्य पूरा होने वाला है। उन्होंने बताया की वह इस बात का जरुर ध्यान रखते है की उनके द्वारा लगाये गए पोधे सुरक्षित रहे और उनको समय-समय पर देखभाल मिलती रहे।

अजीतसिंह शेखावत ने लगाये 51000 पेड़ तो बने लोगो के लिए आदर्श

अजीतसिंह शेखावत ने दिखा दिया की जब एक आम युवा कुछ करने की ठान ले तो कठिन से कठिन लक्ष्य को भी सरल बना देता है, किन्तु अजीतसिंह शेखावत द्वारा ली गई प्रतिज्ञा कही से भी सरल नहीं थी, इसलिए उन्होंने अपने साक्षात्कार में कहाँ की “जब वह अपने द्वारा लगाये गए पोधो को बड़ा होते हुए देखते है, तो बहुत ही अद्भुत अनुभूति होती है, और उनको आशा है की आने वाले मानसून तक उनका लक्ष्य पूरा हो जायेगा। Ajitsingh Shekhawat planted 51000 Trees

अजीतसिंह शेखावत ने बताया की अब तक उन्होंने सीकर, झुंझुनू नागौर, बीकानेर, चुरू, टोंक और जयपुर के इलाको में 50000 से अधिक पेड़ो को लगा चुके है, उनका लक्ष्य रेगिस्तान विस्तार को रोकना है और प्रदेश में ऑक्सीजन पार्को को बढ़ावा देना है। अजीतसिंह शेखावत के इस अथक प्रयास को करणी टाइम्स दिल से नमन करता है, आप युवाओ के लिए प्रेरणास्रोत है। Ajitsingh Shekhawat planted 51000 Trees.

WhatsApp Group Join Us
Telegram Group Join Now

Vijay Singh Chawandia

I am a full time blogger, content writer and social media influencer who likes to know about internet related information and history.