Khadya Suraksha Yojana 2024 Form | खाद्य सुरक्षा योजना में जारी हुई बड़ी अपडेट, जोड़े अपना नाम

By Vijay Singh Chawandia

Updated on:

Khadya Suraksha Yojana Form 2024 | राजस्थान सरकार ने प्रदेश की जनता को बड़ा उपहार देते हुवे जनाधार कार्ड धारकों को खाद्य सुरक्षा योजना 2024 का लाभ दिया है, अभी जारी हुई नई अपडेट के अनुसार राज्य के नागरिक राशन कार्ड के जरिए अपना नाम जुड़वाकर खाद्य सुरक्षा योजना का उचित लाभ उठा सकते है ।

WhatsApp Group Join Us
Telegram Group Join Now

तत्कालीन प्रदेश सरकार ने एनएफएसए पोर्टल को जनता के लिए फिर से खोल दिया है, इसलिए आप जल्दी से अपना नाम खाद्य सुरक्षा योजना में जुड़वा लीजिए और उचित मूल्य की दुकानों से गेहूं एवम् चावल के साथ-साथ अन्य राशन का सामान बाजार भाव से सस्ता ले सकते है । आजकी इस पोस्ट में आपकों Khadya Suraksha Yojana 2024 में कैसे अपना नाम जोड़े एवम् योजना से जुड़े लाभ और खाद्य सुरक्षा मिशन की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आपसे विनती है कि पूरा लेख अवश्य पढ़े ।

Khadya Suraksha Yojana 2024 | खाद्य सुरक्षा योजना क्या है?

प्रदेश की गरीब एवम् बीपीएल धारी आर्थिक रूप से कमजोर जनता को राजस्थान सरकार ने उचित दरों पर खाद्य प्रदान करने के उद्देश्य हेतु खाद्य सुरक्षा योजना को लागू किया था, योजना के अनुसार जनता को अपना जीवन यापन करने के लिए उनको सस्ते दामों पर चावल, गेहूं और अन्य मोटा अनाज दिया जाएगा ।

प्रदेश के नागरिक राशन कार्ड के जरिए अपना नाम जुड़वाकर Khadya Suraksha Yojana Form 2024 का लाभ उठा सकते है, योजना में नाम जुड़ने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलों के हिसाब से खाद्यान सामग्री प्रदान की जाती है ।

Khadya Suraksha Yojana Form Overview

खाद्य सुरक्षा योजना 2024 विवरण 
नाम Khadya Suraksha Yojana Rajasthan 
विभाग खाद्य विभाग (राज.)
स्थान राजस्थान 
उद्देश्य राजस्थान के आर्थिक रूप से कमजोर एवम् बीपीएल परिवारों को उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाना
शुरुआत 2013
आधिकारिक वेबसाइट food.rajasthan.gov.in
शिक्षा ग्रुप चैनलJoin WhatsApp Chennal 

खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोड़े

यदि आप भी राजस्थान प्रदेश के निवासी है और आपके पास राशन कार्ड भी बना है तो जल्द NFSA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खाद्य सुरक्षा योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए । खाद्य सुरक्षा में जोड़ने के लिए राज्य सरकार ने पात्र परिवारों की एक सूची जारी गई है, अगर आपका नाम पात्रता सूची में दर्ज है तो आप उचित मूल्य की दुकान से सस्ते दामों पर गेहूं, चावल और अन्य खाद्य सामग्री ले सकते है।

Khadya Suraksha Yojana 2024 ( NFSA) का लाभ लेने के लिए आपको राजस्थान सरकार के Emitra Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। खाद्य सुरक्षा योजना की पंजीकरण प्रक्रिया इस प्रकार है:-

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना पंजीकरण प्रक्रिया

अगर आप भी राजस्थान की खाद्य सुरक्षा योजना 2024 में अपना पंजीकरण करवाना चाहते है तो नीचे बताए अनुसार करते जाइए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा:-

  1. सबसे पहले आपकों राजस्थान सरकार की खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से खाद्य सुरक्षा योजना आवदेन पत्र को डाउनलोड करना होगा, अब आपकों इस फॉर्म को भरकर PDF के रूप में कंप्यूटर में सुरक्षित करना होगा ।
  2. आवेदन पत्र के साथ आपकों एक शपत पत्र भी प्राप्त होगा, आपकों इस शपत पत्र को भी भरकर पीडीएफ के रूप में सुरक्षित करना होगा ।
  3. अब सबसे महत्वपूर्ण है की आपके सभी जरूरी दस्तावेजों की भी पीडीएफ बनाकर सुरक्षित करनी होगी ।

ई-मित्र पोर्टल द्वारा खाद्य सुरक्षा योजना में पंजीकरण करवाना

Khadya Suraksha Yojana Form में अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए नीचे बताएं महत्वपूर्ण चरणों को अपनाए:-

  • खाद्य सुरक्षा योजना में अपना अपना पंजीकरण करवाने हेतु आपकों सबसे पहले राजस्थान सरकार के आधिकारिक ई-मित्र पोर्टल के Home पेज पर जाना होगा ।
Khadya Suraksha Yojana 2024 form | खाद्य सुरक्षा योजना पंजीकरण प्रक्रिया
E-mitra Portal Rajasthan
  • अब आपकों Home पेज पर दिखाई दे रहे  Application Forms विकल्प पर Click करना होगा ।
  • Application Forms को चुनने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज में आपकों Food Security Scheme लिखकर अपना फॉर्म निकालना होगा ।
  • यदि आप भामाशाह कार्ड धारक है तो आपको अपनी भामाशाह आइडी दर्ज करनी होगी, अब आपके सामने अपने पूरे परिवार के नामों की लिस्ट सामने दिखाई देगी । आपकों जिस सदस्य का पंजीकरण करना है, उसका नाम चुनना होगा ।
  • अब आपके सामने चुने गए नाम की पूरी जानकारी भरकर Save बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • Save करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया फॉर्म खुलेगा । इस फॉर्म में आपकों सभी जरूरी दस्तावेजों एवम् फोटो को अपलोड करना होगा ।
  • पूरी प्रक्रिया करने के बाद नीचे आपकों अपना राशन कार्ड नंबर भरना होगा, अब आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी । अगर इस लिस्ट में आपका नाम दर्ज है तो आप अपना पंजीकरण करवा सकते है, अन्यथा नही ।
  • यदि अपना नाम लिस्ट में दिखाई दे तो आपकों अपनी श्रेणी भरकर उपर बनाई गई तीनों pdf फाइल्स को Upload करके Add बटन पर Click करना होगा ।
  • सारी प्रक्रिया पूरी करके Save बटन पर क्लिक कर दे एवम् ऑनलाइन मोड में भुगतान प्रक्रिया चयन करने पर  40₹ का शुल्क जमा कर दे ।
  • इस प्रकार आपका Khadya Suraksha Yojana 2024 में आवेदन पूरा हो जाएगा ।

खाद्य सुरक्षा योजना 2024 में जरूरी दस्तावेज

Rajasthan Khadya Suraksha Form में आवेदन के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है:-

  • आवेदन करने वाले का आधार कार्ड।
  • खाद्य सुरक्षा योजना का आवदेन पत्र।
  • राशन कार्ड।
  • भामाशाह कार्ड/जन-आधार कार्ड।
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो।
  • वोटर आईडी कार्ड।
  • आवेदन करने वाले का मोबाइल नंबर।

FAQ’s About Khadya Suraksha Yojana Form

खाद्य सुरक्षा के लिए कौन पात्र है?

आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल परिवार, अन्नपूर्णा के लाभार्थी, विधवा/विकलांग एवम् वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थी एवम् स्वतंत्र राशन कार्ड वाले वरिष्ठ नागरिक एवम् अन्य खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र होते है।

खाद्य सुरक्षा कैसे चालू करे?

राजस्थान सरकार के आधिकारिक ई-मित्र पोर्टल से NFSA आवदेन फॉर्म भरकर अपना पंजीकरण करवाने से आप खाद्य सुरक्षा चालू कर सकते है

खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़ने के लिए क्या करें?

आपकों खाद्य सुरक्षा सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए एक सादे कागज पर अपना प्रार्थना-पत्र लिखकर विभाग से संबंधित एसडीएम को आवेदन करना पड़ेगा ।

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना क्या है?

Rajasthan Khadya Suraksha Yojana के माध्यम से आर्थिक रूप से कमज़ोर और बीपीएल परिवारों को उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं और चावल वितरण की योजना है ।

योजनाओं से जुड़ी अपडेट प्रतिदिन पाना चाहते है?Yes / No

WhatsApp Group Join Us
Telegram Group Join Now

Vijay Singh Chawandia

I am a full time blogger, content writer and social media influencer who likes to know about internet related information and history.